What is seo in Hindi – सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) अक्सर आपकी वेबसाइट के कुछ हिस्सों में छोटे-छोटे बदलाव करने के बारे में होता है।
व्यक्तिगत रूप से देखे जाने पर, ये परिवर्तन वृद्धिशील सुधारों की तरह लग सकते हैं, लेकिन अन्य अनुकूलन के साथ संयुक्त होने पर, ये आपकी साइट के उपयोगकर्ता अनुभव और ऑर्गेनिक Search results में प्रदर्शन पर ध्यान देने योग्य प्रभाव डाल सकते हैं।
यदि आप हमारी सर्वोत्तम guide के अनुसार SEO की मूल बातों का पूरा अवलोकन करने में रुचि रखते हैं, तो आप वास्तव में सही जगह पर हैं।
यह मार्गदर्शिका कोई रहस्य प्रदान नहीं करेगी जो स्वचालित रूप से आपकी साइट को Google में प्रथम रैंक देगा (क्षमा करें!), लेकिन सर्वोत्तम guide का पालन करने से उम्मीद है कि search इंजन के लिए आपकी सामग्री को क्रॉल करना, अनुक्रमित करना और समझना आसान हो जाएगा।

What is SEO in Hindi – Seo क्या हैं?
एसईओ ( Seo ) से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन( Search Engine Optimization ) है।” सरल शब्दों में, इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, बिंग और अन्य search engine में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी साइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया।
Search results में आपके page की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, आपके व्यवसाय की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन: आपकी साइट को सर्च इंजन के लिए बेहतर बनाने की प्रक्रिया। साथ ही उस व्यक्ति की नौकरी का शीर्षक जो जीवन यापन के लिए ऐसा करता है।
Types of Seo in Hindi
SEO के मुख्य रूप से 12 प्रकार हैं जिन्हे हम निचे समझने कि कोशिश करेंगे।
On page seo in Hindi – ऑन पेज एसईओ
अपने वेब पेज को सर्च इंजन पर उच्च रैंक देने के लिए आप जो भी उपाय करते हैं, वे इसी क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। ऑन-पेज एसईओ में उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री को शामिल करना शामिल है, जिसका एकमात्र उद्देश्य आपके वेबसाइट आगंतुकों के लिए मददगार साबित होता है।
Google बॉट्स को आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए मेटा टैग जोड़ना, शीर्षकों और अन्य सामग्री तत्वों को हाइलाइट करने के लिए HTML टैग का उपयोग करना, टूटी कड़ियाँ या डुप्लीकेट सामग्री/पृष्ठ, URL संरचना को साफ करना और एक श्रेणी के अंतर्गत आने वाले विभिन्न समान पृष्ठों के लिए एक क्रमबद्ध नामकरण प्रणाली का होना, ऐसी छवियां चुनना जो वर्णनात्मक फ़ाइल नाम लिखते समय बहुत बड़ी न हों, आदि कुछ अन्य ऑन-पेज एसईओ तकनीकें हैं।
Off page seo in Hindi – ऑफ पेज एसईओ
ऑफ-पेज एसईओ से तात्पर्य उन सभी चीजों से है जो आप अपनी साइट के बाहर बेहतर प्रदर्शन करने और Google के SERPs में उच्च स्तर की सुविधा के लिए करते हैं। इसमें बाहरी रैंकिंग कारकों पर काम करना शामिल है जैसे कि आप के समान डोमेन में विश्वसनीय साइटों से लिंक बनाना, सफल सोशल मीडिया मार्केटिंग, ग्राहकों से आपको विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर सकारात्मक समीक्षा देना आदि।
Technical seo in Hindi – तकनीकी एसईओ
तकनीकी SEO मुख्य रूप से Google bots को भविष्य में उपयोग के लिए आपकी साइट के सभी पृष्ठों को सफलतापूर्वक क्रॉल, व्याख्या और अनुक्रमित करने में मदद करने के लिए है। पूरी तरह से XML साइटमैप बनाना, अपनी साइट को मोबाइल के अनुकूल बनाना, वेब क्रॉलर की मदद करने के लिए संरचित डेटा जोड़ना और उनके द्वारा प्रदान की जाने वाली सामग्री के प्रकार के आधार पर आपके पृष्ठों को वर्गीकृत करना कुछ ऐसी ही तकनीकें हैं जिनका उपयोग किया जाता है।
White hat seo – व्हाइट हैट एसईओ
व्हाइट-हैट एसईओ उन सभी अनुकूलन तकनीकों को संदर्भित करता है जो Google के search engine दिशानिर्देशों का पालन करती हैं। हालांकि परिणाम देखने के लिए धैर्य रखने की जरूरत है, वे टिकाऊ हैं और आपके ब्रांड के आसपास वास्तविक सद्भावना पैदा करते हैं।
इसके अलावा, यदि कोई नया एल्गोरिथम परिवर्तन होता है, तो आपकी साइट के खोज परिणामों में प्रतिबंधित या टकराने का कोई जोखिम नहीं है। कुल मिलाकर, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं तो व्हाइट-हैट एसईओ कम जोखिम वाला और उच्च पुरस्कार है।
व्हाइट-हैट एसईओ तकनीकों के उदाहरणों में व्यापक खोजशब्द अनुसंधान करने के बाद उपयोगी और प्रासंगिक सामग्री को संलेखित करना, आपकी ऑन-पेज सामग्री की योग्यता के आधार पर उच्च-प्राधिकरण साइटों से लिंक अर्जित करना आदि शामिल हैं।
Black hat seo – ब्लैक हैट एसईओ
ब्लैक-हैट एसईओ, व्हाइट-हैट एसईओ के ठीक विपरीत है, जिसमें यह अपने SERP पर बेहतर रैंक करने के लिए Google के खोज एल्गोरिथ्म में किसी भी खामियों या कमजोरियों का पता लगाता है और उनका लाभ उठाता है।
यह सर्च इंजन की एसईओ डॉस और डॉनट्स की सूची से नहीं चिपकता है और स्पैमी या पेड लिंक बिल्डिंग मेथड्स, कीवर्ड स्टफिंग, बॉट्स / क्रॉलर और इंसानों (क्लोकिंग कहा जाता है) आदि को अलग-अलग कंटेंट दिखाता है।
यह बिना कहे चला जाता है कि ब्लैक-हैट एसईओ आपकी साइट को ब्लैकलिस्ट कर सकता है या उसकी रैंकिंग को गिरा सकता है, इसलिए इसे टाला जाना चाहिए। इसके अलावा, ये उच्च-जोखिम वाली SEO तकनीकें आपको केवल अल्पकालिक परिणाम देती हैं।
यहाँ इस वीडियो में, मैट कट्स ने समझाया कि कैसे एक वेबसाइट ब्लैक हैट तकनीकों का उपयोग करने के बजाय व्हाइट हैट तकनीकों का उपयोग करके प्रतिस्पर्धा कर सकती है।
Grey hat seo – ग्रे हैट एसईओ
ग्रे-हैट एसईओ रणनीति अक्सर एक क्लाइंट से त्वरित परिणाम देखने के दबाव के कारण एसईओ एजेंसियों द्वारा उपयोग की जाती है और दृष्टिकोण के मामले में white और black hat seo के बीच में आती है। हालांकि Google के वेबमास्टर दिशानिर्देश स्पष्ट रूप से यह नहीं कहते हैं कि इस तरह के तरीके निषिद्ध हैं, फिर भी वे निराश हैं और अवांछित खोज परिणामों को जन्म दे सकते हैं।
इस प्रकार के SEO के उदाहरणों में क्लिकबैट सामग्री शामिल है जो सनसनीखेज है लेकिन औसत दर्जे की है और उपयोगकर्ता के लिए कोई मूल्य नहीं है, साइटों के बीच अत्यधिक और संदिग्ध लिंक एक्सचेंज, भुगतान समीक्षा आदि। फिर से, इस तरह की गुप्त एसईओ रणनीति से दूर रहना सबसे अच्छा है।
Negative seo – नकारात्मक एसईओ
विभिन्न प्रकार के SEO में, यह अब तक का सबसे घृणित और अनैतिक है। Negative SEO आपके प्रतिस्पर्धियों की सर्च रैंकिंग को नुकसान पहुंचाने के इरादे से किया जाता है ताकि आप खुद उनकी जगह ले सकें या इससे फायदा उठा सकें।
नकारात्मक एसईओ विधियों में किसी की साइट को हैक करना और उस पर संदेहास्पद रूप से उच्च संख्या में निम्न-गुणवत्ता वाले लिंक बनाना, विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर उनके बारे में नकारात्मक प्रतिक्रिया या समीक्षा पोस्ट करना आदि शामिल हैं। इसका अभ्यास करने वाला पकड़ा जाता है।
Local seo – लोकल एसईओ
SEO के आवश्यक प्रकारों में से एक लोकल व्यवसायों के लिए है। हजारों व्यवसायों के लिए ग्राहकों को अपने भौतिक स्थानों पर जाने की आवश्यकता होती है, भले ही कई पूरी तरह से ऑनलाइन संचालित होते हैं।
यदि ग्राहक दरवाजे पर नहीं आते हैं तो आप कोई पैसा नहीं कमाएंगे। जितना बेहतर आप खोज इंजनों को सामग्री प्रस्तुत करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे इसे संभावित ग्राहकों को दिखाएंगे।
अपनी सामग्री में किसी क्षेत्र या शहर को शामिल करना, जैसे पृष्ठ शीर्षक, विवरण और कीवर्ड, और आगंतुकों के लिए पुरस्कार और विश्वास चिह्न प्रदर्शित करना, स्थानीय लीड को भुगतान करने वाले ग्राहकों में अधिक कुशलता से परिवर्तित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
इसके अलावा, यदि आपके ग्राहकों का आपके ब्रांड के साथ सकारात्मक अनुभव है, तो वे दूसरों को इसकी अनुशंसा करने की अधिक संभावना रखते हैं।
Mobile seo – मोबाइल एसईओ
किसी वेबसाइट को सर्च इंजन के लिए अनुकूलित करने की प्रक्रिया यह सुनिश्चित करते हुए कि यह स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर त्रुटिपूर्ण रूप से देखने योग्य है, मोबाइल एसईओ के रूप में जानी जाती है।
एक ब्रांड के साथ एक नकारात्मक मोबाइल फोन अनुभव संभावित ग्राहक को अच्छे के लिए बंद कर सकता है। इस प्रकार का SEO आवश्यक है क्योंकि यह आपको अपने ग्राहकों तक सही समय पर और सही जगह पर पहुंचने की अनुमति देता है, जिससे उन्हें सर्वोत्तम संभव अनुभव मिलता है।
मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी साइट की डिज़ाइन, संरचना, पृष्ठ गति और अन्य महत्वपूर्ण कारकों का विश्लेषण करने में आपकी मदद करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मोबाइल विज़िटर किसी भी जानकारी से दूर न हों।
E commerce seo – ईकॉमर्स एसईओ
व्यवसायों के ऑनलाइन स्टोर को अनुकूलित करने की प्रक्रिया ईकॉमर्स एसईओ है। ईकॉमर्स एसईओ क्षितिज के एसईओ प्रवृत्ति के सभी पहलुओं को शामिल करता है। यह एक वास्तविक व्यवसाय है जिसके लिए आपको समय के साथ विस्तार करते हुए पैसे कमाने और उत्पादों को बेचने की आवश्यकता होती है।
सर्च इंजन द्वारा प्रतिदिन लाखों प्रश्नों का उत्तर दिया जाता है, जिनमें से कई ई-कॉमर्स से संबंधित हैं। ईकॉमर्स एसईओ आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक और रैंकिंग को बढ़ाने में आपको फायदा पहुंचाता है।
International seo – अंतर्राष्ट्रीय एसईओ
कई क्षेत्रों और भाषाओं से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करना अंतर्राष्ट्रीय एसईओ का लक्ष्य है। आपको अपने लक्षित दर्शकों को उनकी मुद्राओं और उनकी भाषा में खरीदारी करने की अनुमति देनी चाहिए, और अंतर्राष्ट्रीय एसईओ को अच्छी तरह से करने के लिए आपको उनके सांस्कृतिक संदर्भ में उन्हें उचित रूप से संबोधित करना चाहिए।
यदि आप दिनांक और समय सूचीबद्ध करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने उनके स्थान के लिए सही प्रारूप का उपयोग किया है। अगर उन्हें कोई चिंता है तो उनसे उनकी मातृभाषा में बात करें। अंतर्राष्ट्रीय एसईओ का लक्ष्य आपके लक्षित दर्शकों को आपकी वेबसाइट पर सकारात्मक अनुभव प्रदान करना है।
Product seo – सामग्री एसईओ
यदि आप बेतरतीब ढंग से सामग्री का निर्माण कर रहे हैं, यह उम्मीद करते हुए कि इसमें से कुछ रैंक करेंगे, तो यह एक अधिक संगठित सामग्री एसईओ रणनीति के लिए प्रतिबद्ध होने का समय है।
सामग्री एसईओ सबसे अच्छा काम करता है जब सामग्री उच्च गुणवत्ता वाली होती है और खोज इंजन में उच्च रैंक के लिए अनुकूलित होती है। यह खोज इंजन यातायात को आकर्षित करेगा और कुशलता से लक्ष्यों को प्राप्त करेगा। सामग्री एसईओ का समग्र लक्ष्य एसईओ-अनुकूल सामग्री बनाना है जिसे खोज इंजन उपयोगकर्ता के इरादे को संतुष्ट करते हुए और उन्हें खुश रखते हुए समझते हैं।
जब सामग्री एसईओ की बात आती है, तो यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपकी मौजूदा सामग्री को अनुकूलित करने से एक रणनीति विकसित होती है जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है।
How does SEO work? Seo के काम
एसईओ कैसे काम करता है?- गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन बॉट्स का उपयोग वेब पर पेजों को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक इंडेक्स में डालने के लिए करते हैं।
इंडेक्स के बारे में एक विशाल पुस्तकालय की तरह सोचें जहां एक लाइब्रेरियन एक किताब (या एक वेब पेज) को खींच सकता है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं।
इसके बाद, एल्गोरिदम इंडेक्स में पृष्ठों का विश्लेषण करता है, सैकड़ों रैंकिंग कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए क्वेरी के लिए खोज परिणामों में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए।
हमारे पुस्तकालय सादृश्य में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने पुस्तकालय की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे।
हमारे एसईओ सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए प्रॉक्सी माना जा सकता है। इस तरह से खोज बॉट अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबसाइट या वेब पेज खोजकर्ता को वह कितना अच्छा दे सकता है जो वे खोज रहे हैं।
सशुल्क खोज विज्ञापनों के विपरीत, आप उच्च organics search रैंकिंग प्राप्त करने के लिए search engine का भुगतान नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एसईओ विशेषज्ञों को काम करना होगा। वहीं हम अंदर आते हैं।
एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को एसईओ के समग्र महत्व के आधार पर भारित करती है। उदाहरण के लिए, सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबिलिटी और गति महत्वपूर्ण साइट वास्तुकला कारक हैं।
नए अद्यतन किए गए SEO आवर्त सारणी में उन विषाक्त पदार्थों की सूची भी शामिल है जो SEO सर्वोत्तम प्रथाओं से अलग हो जाते हैं। ये शॉर्टकट या ट्रिक्स हैं जो उस दिन उच्च रैंकिंग की गारंटी देने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं जब इंजन के तरीके बहुत कम परिष्कृत थे। और, वे अभी थोड़े समय के लिए भी काम कर सकते हैं – कम से कम जब तक आप पकड़े नहीं जाते।
हमें एक बिल्कुल नया Niches अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO सफलता कारकों में गहराई से गोता लगाता है: स्थानीय SEO, समाचार / प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO। जबकि हमारी समग्र एसईओ आवर्त सारणी आपको सर्वोत्तम प्रथाओं में मदद करेगी।
इनमें से प्रत्येक के लिए एसईओ की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय, रेसिपी ब्लॉग और / या ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है।
खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक पृष्ठों को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी साइट और सामग्री को अनुकूलित करने से आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
What is seo in digital marketing
मार्केटिंग के लिए SEO क्यों जरूरी है?
SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल खरबों search करते हैं, अक्सर व्यावसायिक इरादे से उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी खोजने के लिए। खोज अक्सर ब्रांडों के लिए डिजिटल ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होता है और अन्य मार्केटिंग चैनलों का पूरक होता है।
आपकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में खोज परिणामों में अधिक दृश्यता और रैंकिंग आपके निचले स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।
हालांकि, search results पिछले कुछ वर्षों में विकसित हो रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रत्यक्ष उत्तर और जानकारी दी जा सके जो उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों पर ले जाने के बजाय परिणाम पृष्ठ पर रखने की अधिक संभावना है।
यह भी ध्यान दें, search results में समृद्ध परिणाम और ज्ञान फलक जैसी सुविधाएं दृश्यता बढ़ा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को सीधे परिणामों में आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती हैं।
संक्षेप में, एसईओ एक समग्र विपणन पारिस्थितिकी तंत्र की नींव है। जब आप समझ जाते हैं कि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने अभियानों (सशुल्क और ऑर्गेनिक), अपनी वेबसाइट पर, अपनी सोशल मीडिया संपत्तियों आदि पर लागू कर सकते हैं।
Index kya hai? – इंडेक्स के बारे में जाने
Google अपने index में उन सभी वेब पृष्ठों को संग्रहीत करता है जिनके बारे में वह जानता है। प्रत्येक पृष्ठ की indexing प्रविष्टि उस पृष्ठ की सामग्री और स्थान (URL) का वर्णन करती है।
Indexing तब होती है जब Google कोई पृष्ठ प्राप्त करता है, उसे पढ़ता है, और उसे अनुक्रमणिका में जोड़ता है: Google ने आज मेरी साइट पर कई पृष्ठों को अनुक्रमित किया है।
Crawl kya hai – जाने क्रॉल के बारे में
नए या अपडेट किए गए वेब पेजों को खोजने की प्रक्रिया। Google लिंक का अनुसरण करके, साइटमैप पढ़कर, और कई अन्य माध्यमों से URL खोजता है। Google नए पृष्ठों की तलाश में वेब को क्रॉल करता है, फिर उन्हें अनुक्रमित करता है (जब उपयुक्त हो)।
Crawler kya hai – क्रॉलर
स्वचालित सॉफ़्टवेयर जो वेब से पृष्ठों को क्रॉल (लाता) करता है और उन्हें अनुक्रमित करता है।
Googlebot – Google के क्रॉलर का सामान्य नाम। Googlebot लगातार वेब क्रॉल करता है।
Conclusion – निष्कर्ष
तो दोस्तों इस लेख में हमने What is seo in Hindi सीखा जिसमे इसके सभी प्रकारों को भी शामिल किया गया है, इसके अतिरिक्त इसमें सहयोग करने वाले घटको को भी समझा उम्मीद है आपको इस ब्लॉग में दी गई जानकारी फायदेमंद लगी हो।
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FAQ – What is seo in Hindi
एसईओ ( Seo ) से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन( Search Engine Optimization ) है।” सरल शब्दों में, इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, बिंग और अन्य search engine में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी साइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया।
इसके लिए आप लेख को पूरा पढ़े
आपने वेब page को सर्च इंजन के अनुसार optimized करना
SEO ( Search engine optimization )सर्च इंजन अनुकूलन
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