जानें कि Google Analytics kya hai और व्यवसाय के लिए इसके लाभ क्या हैं। अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए वेब एनालिटिक्स को समझना विकास का पहला कदम है। इसलिए आज इस लेख में हम गूगल एनालिटिक्स क्या है और इसके लाभ के बारे में जानेंगे इसलिए इसे पूरा पढ़े।

Google analytics kya hai – Introduction
Google Analytics, GA, संक्षेप में, एक वेब एनेलिटिक्स टूल है जो आपकी वेबसाइट और व्यवसाय के ऑनलाइन प्रदर्शन के बारे में गहन जानकारी प्रदान करता है।
GA के साथ शुरुआत करना आसान है, और ज्यादातर मामलों में, आप तुरंत ऑनलाइन व्यापार के प्रमुख मेट्रिक को ट्रैक करना शुरू कर सकते हैं। Google Analytics जटिलता के स्तर प्रदान करता है; जितना अधिक आप इससे बाहर चाहते हैं। जितना अधिक समय आप इसमें डूबेंगे, उतना ही यह आपके लिए फायदेमंद होगा।
आपके पास चैनलों का जितना अधिक प्रासंगिक डेटा होगा, अनुकूलन के लिए उतने ही अधिक अवसर, नए विचार, और यह समझ प्राप्त करना कि बड़े पैमाने पर व्यवसाय की तुलना में सब कुछ कितना जुड़ा हुआ है।
Google Analytics अन्य Google सेवाओं के साथ पूरी तरह से एकीकृत है, और यदि आप मार्केटिंग के लिए अन्य Google-आधारित सेवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो उनके प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए GA आवश्यक होगा।
केवल वेब डेटा के साथ और यह जानकर कि आपके कार्यों का प्रदर्शन कैसा है, आप अपनी वेबसाइट और व्यवसायों के निवेश पर लाभ को बढ़ा सकते हैं।
प्रत्येक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति में, डेटा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और किसी भी मार्केटिंग प्रयास से पहले सही उपकरण होने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपको इससे वांछित परिणाम मिल रहे हैं।
एक सफल व्यवसाय एक तेज़-तर्रार मशीन है जो लगातार बदलते कारकों पर तेज़ी से प्रतिक्रिया करता है, और वेब डेटा आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपकी वेबसाइट पर क्या चल रहा है।
आपके व्यवसाय के लिए इसके अनेक लाभों के माध्यम से हम पता लगाएंगे कि Google Analytics क्या है और आपके ऑनलाइन प्रदर्शन की स्थिति को समझने के लिए GA का उपयोग करना क्यों आवश्यक है।
गूगल एनालिटिक्स के लाभ – Benefits of Google Analytics
गूगल एनालिटिक्स के प्रमुख लाभ निम्नलिखित है –
- ऑनलाइन ट्रैफ़िक ट्रैक करना
- उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझना
- ऑफ़लाइन से ऑनलाइन ट्रैकिंग करना
- डेटा रिपोर्ट और ऑप्टिमाजेशन
- मार्केटिंग एनालिटिक्स के साथ ऑनलाइन विज्ञापन में सुधार करना
- सर्च इंजन optimization और कंटेंट मार्केटिंग में सुधार करना
- Google एनालिटिक्स conversion र्ट्रैकिंग करना
- टारगेट ऑडियंस फाइंड करना
ऑनलाइन ट्रैफ़िक ट्रैक करना
Google Analytics के साथ, आप ऑनलाइन ट्रैफ़िक के सभी स्रोतों को ट्रैक कर सकते हैं। यह समझना कि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कहाँ से आता है, और यह ऑनलाइन व्यवसाय चलाने के लिए महत्वपूर्ण है।
ट्रैफ़िक डेटा एकत्र करना शुरू करने के लिए नई वेबसाइट शुरू करते समय तुरंत Google Analytics इंस्टॉल करना आवश्यक है।
विभिन्न ट्रैफ़िक स्रोतों को इंगित करना और यह समझना कि आपकी वेबसाइट पर क्यों और कितना ट्रैफ़िक आता है, आपको अपनी रणनीतियों के लाभ को ट्रैक करने में सक्षम बनाता है।
यह देखना कि लोग आपकी वेबसाइट को कैसे ढूंढते हैं, इसलिए यह विकास के लिए एक उत्कृष्ट ऑनलाइन रणनीति की आधारशिला है।
अपने विकासशील ट्रैफ़िक को उनके स्रोतों द्वारा त्वरित रूप से देखने से आप अपने व्यवसाय को ऑनलाइन कैसे विकसित करें, इस पर डेटा-संचालित निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।
क्या आपकी वेबसाइट सोशल मीडिया बनाम गूगल सर्च से ज्यादा ट्रैफिक ला रही है? अंतर देखकर आप समझ सकते हैं कि आपके लिए कौन से चैनल सबसे अधिक लाभदायक हैं।
अपने ट्रैफ़िक निर्माण के तरीकों में सुधार करना सर्वोत्तम ट्रैफ़िक चैनलों को परिभाषित करके शुरू होता है।
Google Analytics ऑनलाइन ट्रैफ़िक को उन चैनलों में मापता है और अलग करता है जो उनके प्राथमिक स्रोत को परिभाषित करते हैं:
ऑर्गेनिक – सर्च इंजन से ट्रैफ़िक
सोशल – सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ट्रैफिक
रेफ़रल – उन वेबसाइटों से आने वाला ट्रैफ़िक जो आपसे लिंक करती हैं
डायरेक्ट – सीधे एक्सेस किया गया ट्रैफ़िक (बुकमार्क, ऑटो-filled, डोमेन राइटिंग , आदि)
ईमेल – ईमेल मार्केटिंग से आने वाला ट्रैफ़िक
पेड सर्च – Google Ads जैसे सर्च इंजन मार्केटिंग से आने वाला ट्रैफ़िक.
डिस्प्ले – प्रदर्शन विज्ञापन से आने वाला ट्रैफ़िक।
अन्य – कस्टम कैंपेन से आने वाला ट्रैफ़िक
आप Google Analytics प्राप्ति में ट्रैफ़िक स्रोत रिपोर्ट और चैनल विश्लेषण तक पहुंच सकते हैं।
उपयोगकर्ता स्थान डेटा जैसे शहरों या देशों को ट्रैफ़िक डेटा के साथ संयोजित करने से आपको यह समझने में मदद मिलती है कि आपके उपयोगकर्ता अधिकतर कहाँ से आ रहे हैं। उदाहरण के लिए, देश X से, आप मुख्य रूप से ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं, और सोशल मीडिया ट्रैफ़िक अधिकतर Y देश से है।
उपयोगकर्ता के व्यवहार को समझना
Google Analytics यह समझने की शक्ति को अनलॉक करता है कि उपयोगकर्ता, विज़िटर और ग्राहक आपकी वेबसाइटों का उपयोग कैसे करते हैं। व्यवहार संबंधी डेटा होने से आपके ऑनलाइन व्यवसाय के परिणामों में अत्यधिक सुधार हो सकता है। व्यवहार डेटा के बिना, वेबसाइट के प्रदर्शन को अनुकूलित करना असंभव है।
अनुसरण करने के लिए Google Analytics व्यवहार मीट्रिक:
- Bounce rate
- Behavior flows
- Pages / Sessions
- Avg. Session Duration
- Page Views and Unique Page Views
- Exit Rates and Pages
- Top Pages and their performance
- Custom events and conversions
- Site Search
व्यवहार मेट्रिक्स का मुख्य लाभ यह है कि यह आपको मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है कि किन pages को सबसे अधिक traction और engagement मिलता है।
उदाहरण के लिए, Google Analytics में new बनाम returning उपयोगकर्ताओं के डेटा को ट्रैक करने से आपको यह निर्धारित करने में सहायता मिलती है कि आपके उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर वापस आ रहे हैं या नहीं। आपके लक्ष्यों के आधार पर, पर्याप्त recurrent उपयोगकर्ता न होना बेकार है।
यदि वे अपने उपयोगकर्ताओं और ग्राहकों के साथ नियमित रूप से फिर से जुड़ सकते हैं, तो कई व्यवसाय और उनके रूपांतरण फ़नल बहुत बेहतर प्रदर्शन करते हैं। किसी वेबसाइट के साथ पहले जुड़ाव पर बिक्री शायद ही कभी होती है, और लंबी अवधि की सफलता के लिए लोगों को आपके पास वापस लाने की रणनीति रखना महत्वपूर्ण है।
यदि आप समझ सकते हैं कि उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट का उपयोग कैसे करते हैं, तो आप अपने उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने के तरीके को सबसे अनुकूलित तरीके से बदल सकते हैं।
उदाहरण के लिए, Google Analytics में उपयोगकर्ता के व्यवहार प्रवाह का विश्लेषण करते हुए, आप यह उजागर करेंगे कि किसी कार्रवाई को होने में कितने चरण लगते हैं और विज़िटर को पूरी तरह से छोड़ने के लिए कितने स्तरों की आवश्यकता होती है। या आप यह पता लगा सकते हैं कि किस प्रकार की सामग्री आपकी वेबसाइट पर अधिक आंतरिक ट्रैफ़िक बढ़ाने वाले page views की ओर ले जाती है।
Marketing में व्यवहार का optimization और किसी व्यवसाय के आसपास के आंतरिक और बाहरी व्यवहार में परिवर्तन को स्वीकार करना विकास का एक नियंत्रित तरीका है।
ऑफ़लाइन से ऑनलाइन ट्रैकिंग करना
Google Analytics कंपनियों को ऑफ़लाइन-से-ऑनलाइन campaign को भी ट्रैक करने में सक्षम बनाता है। व्यवसायों को पता होना चाहिए कि ऑफ़लाइन मार्केटिंग अभियान ऑनलाइन स्टोर या वेबसाइट में कितनी अच्छी तरह परिवर्तित हो रहे हैं।
आप Google campaign URL निर्माता के साथ एक कस्टम campaign लिंक बना सकते हैं और लिंक को महत्वपूर्ण परिभाषित कारकों के साथ सेट कर सकते हैं जो बाद में GA में इसे ट्रैक करना आसान बनाते हैं।
यह देखने के लिए इन ऑफ़लाइन campaign को ट्रैक करने का प्रयास करना आवश्यक है कि किसी ऑफ़लाइन campaign के आपके विज़िटर आपकी वेबसाइट पर कैसा व्यवहार करते हैं, वे क्या कार्य कर रहे हैं, और यह सब एक ऑनलाइन विज्ञापन campaign की तुलना में कैसा है।
GA के साथ, आप डोमेन को पुनर्निर्देशित करने वाले ट्रैफ़िक को भी ट्रैक कर सकते हैं, जो हमें ऑफ़लाइन गतिविधियों को ट्रैक करने में भी सक्षम बनाता है। सुनिश्चित करें कि रीडायरेक्ट करने वाले डोमेन का केवल एक ही उद्देश्य है, ऑफ़लाइन campaign
ऑफ़लाइन campaign के लिए अद्वितीय लैंडिंग pages के साथ अद्वितीय लिंक को संयोजित करने से आपको ऑफ़लाइन campaign का डेटा निर्दिष्ट करने में सहायता मिलती है.
साथ ही, ध्यान दें कि प्राप्ति चैनल के रूप में बढ़ा हुआ प्रत्यक्ष ट्रैफ़िक ऑफ़लाइन campaign से संबंधित हो सकता है.
डेटा रिपोर्ट और ऑप्टिमाजेशन
Google Analytics रिपोर्ट, डैशबोर्ड, अलर्ट के customization की अनुमति देता है, और third party support की विस्तृत श्रृंखला के साथ, आप प्रत्येक कंपनी की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डेटा का विश्लेषण कर सकते हैं।
रिपोर्ट, डैशबोर्ड और अलर्ट का optimization आपको हर स्थिति में आवश्यक डेटा की एक झलक प्रदान करता है।
Google Analytics के पास उपयोगकर्ता-जनित प्रीमियर रिपोर्ट और डैशबोर्ड की एक विस्तृत लाइब्रेरी है जो आपको आरंभ करने में मदद करती है। उदाहरण के लिए, आपके पास एक डैशबोर्ड हो सकता है जो आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन मेट्रिक्स या एसईओ मेट्रिक्स को तुरंत दिखाता है।
कस्टम रिपोर्ट एक शक्तिशाली विशेषता है क्योंकि आप तेज़ी से डेटा-संचालित निर्णय लेने में सहायता के लिए तेज़ी से साझा करने योग्य रिपोर्ट बना सकते हैं। आप कस्टम अलर्ट भी सेट कर सकते हैं जो सीधे ईमेल पर रिपोर्ट भेजते हैं, जैसे कि जब वेबसाइट किसी विशेष मील के पत्थर या लक्ष्यों के समूह तक पहुंच जाती है।
GA डेटा निर्यात को सीधे एक स्प्रेडशीट (एक्सेल, Google शीट्स) या किसी अन्य तृतीय-पक्ष टूल में अनुमति देता है, जो कि कंपनी द्वारा अन्य व्यावसायिक विश्लेषण टूल का उपयोग करने पर फायदेमंद होता है।
मार्केटिंग एनालिटिक्स के साथ ऑनलाइन विज्ञापन में सुधार करना
ऑनलाइन विज्ञापन में प्रभावी होने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपके विज्ञापन आपकी target वेबसाइट पर कैसा प्रदर्शन करते हैं, और ऑनलाइन विज्ञापनों को आगे बढ़ाने से पहले Google Analytics को स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
जबकि प्रत्येक ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपको रूपांतरण सहित विज्ञापन परिणामों तक सीधी पहुंच प्रदान करता है, आपकी वेबसाइट में Google Analytics का उपयोग नहीं करने और लैंडिंग pages आपको पूरी तस्वीर नहीं बताएंगे कि आपका विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहा है।
वेब डेटा के साथ विज्ञापन campaign को customize करना परिणामों को बढ़ाने और सभी विज्ञापन प्लेटफार्मों पर विज्ञापन की लागत कम करने का एकमात्र तरीका है। ऑनलाइन विज्ञापन से जुड़ने के बाद विज़िटर आपकी वेबसाइट पर कैसे व्यवहार करते हैं, यह जाने बिना, आप शायद कभी नहीं जान पाएंगे कि आपके फ़नल के किन हिस्सों पर सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
GA के साथ, आप अलग-अलग campaigns और उनके लिंक को ट्रैक करके देख सकते हैं कि आपके विज्ञापन रीयल-टाइम में कैसा प्रदर्शन करते हैं।
उदाहरण के लिए, आपके पास अलग-अलग targeting विकल्पों के साथ तीन Facebook विज्ञापन campaign चल रहे हैं, और आप जानना चाहते हैं कि इनमें से कौन सा campaign आपके लक्ष्यों के साथ सबसे अच्छा मेल खाता है। Facebook पिक्सेल इंस्टॉल किए गए Facebook विज्ञापन प्रबंधक के भीतर, आप देख सकते हैं कि campaign एक-दूसरे के विरुद्ध लगभग समान रूप से अच्छा प्रदर्शन करते हैं।
GA का उपयोग करके, आप देख सकते हैं कि एक campaign वेबसाइट पर बेहतर प्रदर्शन करता है, और अब आप बेहतर प्रदर्शन करने वाले campaign से मेल खाने के लिए अपने अन्य campaigns को customize कर सकते हैं।
ऑनलाइन विज्ञापन में Google Analytics का लाभ यह भी है कि सभी विज्ञापन स्रोतों की मीट्रिक को एक ही स्थान पर ट्रैक करने से आप विज्ञापन करने के लिए सर्वोत्तम स्थानों की खोज कर सकते हैं, और केवल एक डेटा स्रोत पर निर्भर नहीं रह सकते।
उदाहरण के लिए, अपनी सामग्री वितरण रणनीति के अंतर्गत, आप GA के साथ Linkedin विज्ञापन और YouTube विज्ञापन भी परिनियोजित करते हैं; ये सभी स्रोत एक दूसरे से अधिक आसानी से तुलनीय हो जाते हैं।
जब आप अपने विज्ञापन अभियानों के बीच प्रत्यक्ष डेटा तुलना कर सकते हैं, चाहे स्रोत कोई भी हो, आप समग्र रूप से एक बेहतर ऑनलाइन विज्ञापन रणनीति बनाएंगे, जो जीतने वाले campaign और प्लेटफार्मों को प्राथमिकता देती है।
अपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन और कंटेंट मार्केटिंग में सुधार करना
किस प्रकार की सामग्री में निवेश करना है, इस पर अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पेजेज की पहचान करना Google Analytics का एक लाभ है।
सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) और कंटेंट मार्केटिंग लगातार ऑनलाइन बढ़ने के तरीके हैं, और ga उनके प्रयासों की सफलता की ट्रैकिंग में सुधार करता है।
अपने top पेज पर शोध करना, जो सबसे अधिक conversion की ओर ले जाता है, एक ऐसी रणनीति है जो ऑनलाइन परिणामों को बढ़ावा देती है। उदाहरण के लिए, शीर्ष ऑर्गेनिक लैंडिंग पेजेज पर नज़र रखने से आपको यह पहचानने में मदद मिलेगी कि उन पेजेज को पहली बार में किसने सफल बनाया।
क्या सफलता कीवर्डस के उपयोग तक सीमित थी, विषय ही आकर्षक था, या कोई अन्य कारक। Google Analytics के साथ अपने सर्च इंजन optimization में सुधार करना महत्वपूर्ण है।
साथ ही, कम से कम ट्रैफ़िक लाने वाले सबसे खराब पेजेज की तलाश करने से आपको बार-बार वही गलतियाँ करने से बचने में मदद मिलती है। कंटेंट मार्केटिंग को ऑनलाइन व्यवसाय बढ़ाने के लिए एक व्यवहार्य रणनीति बनाने के लिए, GA का उपयोग आवश्यक है।
सर्च कंसोल को Google Analytics से कनेक्ट करना आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण कीवर्ड और पेज निकालने के लिए महत्वपूर्ण है। जब आप GA से स्वतंत्र रूप से सर्च कंसोल का उपयोग कर सकते हैं, तो व्यवहार डेटा को SEO मेट्रिक्स के साथ मिलाने के लाभों से आपका समय बचता है और आपको अपने संपूर्ण प्रदर्शन में SEO की भूमिका को समझने में मदद मिलती है।
चाहे आपका लक्ष्य ट्रैफ़िक, conversion या ब्रांड जागरूकता बढ़ाना हो, अपनी सामग्री रणनीति के हर हिस्से का विश्लेषण करने के लिए GA का उपयोग करके सफल पेजेज को पुन: पेश करने के स्टेप्स के साथ एक अधिक स्थिर और ठोस योजना तैयार करेगा।
GA से SEO का एक अन्य लाभ यह है कि वेबसाइट प्रदर्शन डेटा आपकी वेबसाइट के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे SEO से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे।
लंबी अवधि में वेब डेटा का बेहतर संग्रह जो आपकी एसईओ रणनीति के आसपास हल करता है, आपके तरीकों की तुलना को दोहराने योग्य बनाता है। पुरानी जीत की रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए समय पर वापस जाने के लिए जब नई निर्माण करना शक्तिशाली होता है।
Google एनालिटिक्स Conversion ट्रैकिंग करना
Conversion को मापना और ट्रैक करना किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय की प्रभावशीलता को मापने का एक अनिवार्य हिस्सा है।
Google Analytics आपकी कंपनी को बेहतर बनाने और किसी भी campaign के परिणामों को ट्रैक करने के लिए आपकी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्यों और conversion को ट्रैक करने के अवसर को अनलॉक करता है। GA के उपयोग से, आप अपनी वेबसाइट पर उपयोगकर्ता की गतिविधियों को ट्रैक कर सकते हैं।
अपनी conversion दरों के शीर्ष पर रहने से आपको ऑनलाइन विज्ञापन, एसईओ या सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीति जैसे विभिन्न मार्केटिंग प्रयासों के प्रदर्शन को देखने में मदद मिलती है।
Google Analytics की प्रत्येक स्थापना में व्यवसाय के सबसे सम्मोहक रूपांतरणों की रूपांतरण ट्रैकिंग शामिल करना, चाहे वे बिक्री, लीड या व्यवहार संबंधी लक्ष्य हों, महत्वपूर्ण है।
जैसा कि GA कई अलग-अलग प्रकार के लक्ष्यों के मापन की अनुमति देता है, ऐसे लक्ष्यों को मापना महत्वपूर्ण है जो आपके व्यवसाय के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि गैर-आवश्यक लक्ष्यों की ट्रैकिंग आपके लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं होगी।
अपनी कंपनी की नई वास्तविकताओं और अवसरों को प्रस्तुत करने के लिए, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और समय के साथ अपने लक्ष्यों को बदलने का प्रयास करते समय यथार्थवादी होना हमेशा अच्छा होता है। उदाहरण के लिए, एक नई वेबसाइट के साथ शुरू करते समय, साइट के लिए जुड़ाव को बेहतर बनाने के लिए व्यवहारिक लक्ष्यों को ट्रैक करना केवल बिक्री की निगरानी से अधिक महत्वपूर्ण है।
सभी प्रकार की कंपनियों को अपने स्वयं के निर्धारित विशिष्ट लक्ष्यों की आवश्यकता होती है जिन्हें मापने की आवश्यकता होती है। सही लक्ष्यों को तय करने और उन्हें GA में लागू करने के बाद व्यवसाय के विकास का समर्थन करने वाले कई लाभ अनलॉक होंगे।
यदि आप समझते हैं कि कौन सी ऑडियंस आपके लिए सबसे अधिक conversion उत्पन्न करती है, तो यह आपको प्रतियोगिता में शीर्ष पर बने रहने में मदद करती है।
यह कहना आसान है कि conversion ट्रैकिंग Google Analytics के प्रमुख लाभों में से एक है।
Google Analytics में होने वाले conversion को लक्ष्य कहा जाता है, यहां से लक्ष्यों के बारे में और जानें.
टारगेट ऑडियंस फाइंड करना
अपने लक्षित दर्शकों की सेवा करने वाली सामग्री और सेवाओं तक पहुंचना और उन्हें पेश करना एक मजबूत डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है, और Google Analytics आपको अपने लक्षित दर्शकों को परिभाषित करने में मदद करता है। दर्शकों को बाद में आपकी वेबसाइट की सामग्री और उसके प्रस्तावों को customization करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने का लाभ आपके लक्षित दर्शकों के जुड़ाव के हर पहलू को सबसे अधिक कुशलता से बढ़ाता है। एक व्यस्त लक्षित दर्शक एक वेबसाइट को उसकी क्षमता तक विकसित करने का एक तरीका है।
Google Analytics आपके वर्तमान विज़िटर और ग्राहकों की महत्वपूर्ण जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करता है। अपने लक्षित दर्शकों की इमेज बनाने के लिए जनसांख्यिकीय डेटा देखें:
Google Analytics में आपके विज़िटर से उपलब्ध जनसांख्यिकीय डेटा:
- भाषा
- देश
- शहर
- आयु
- लिंग
जनसांख्यिकीय डेटा को उपयोगकर्ता के सिस्टम, ब्राउज़र और डिवाइस डेटा के साथ जोड़कर देखें कि आपकी ऑडियंस तक कहां और कैसे पहुंचना है।
Google Analytics इंट्रेस्ट आपके विज़िटर और ग्राहकों को उनकी रुचियों के आधार पर समूहों में वर्गीकृत करती हैं। रुचियां या तो इन-मार्केट हैं (वे उपयोगकर्ता जिनके द्वारा रुचि श्रेणी के उत्पादों से खरीदारी करने की संभावना है), एफ़िनिटी श्रेणियां (एक विशिष्ट ऑडियंस तक पहुंचने के लिए सबसे अच्छी तरह से उपयोग की जाने वाली रुचि श्रेणियां), और अन्य श्रेणियां (उनका उपयोग करें जो पिछले दो समूहों से मेल नहीं खाती हैं) रूचियाँ।)
Google Analytics Google Ads के समान वर्गीकरण का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि आप विज्ञापनों के साथ अपने दर्शकों तक बेहतर तरीके से पहुंचने के लिए GA से ऑडियंस डेटा का सीधे अपने Google Ads में उपयोग कर सकते हैं।
यह जानना कि आपके लक्षित दर्शकों को सबसे अधिक क्या आकर्षित करता है, आपको और भी बेहतर सामग्री बनाने और आकर्षक ऑनलाइन विज्ञापन बनाने में मदद करेगा। GA लक्षित दर्शकों के बदलाव के नए रुझानों को अनलॉक कर सकता है, जो आपको हर समय लक्षित करने के संबंध में क्या चल रहा है, इसके शीर्ष पर बना देता है।
अपने विभिन्न लक्षित दर्शकों के खंड बनाना उन्हें अधिक व्यवहार्य बना देगा। उदाहरण के लिए, अपने ग्राहकों के एक मुख्य समूह को अलग करना जो नियमित रूप से सबसे अधिक परिणाम लाता है, एक दर्शक है जिसे आपको बार-बार वापस आने के लिए संलग्न करना होगा।
Final words as conclusion – निष्कर्ष
संयुक्त रूप से व्यवसायों के लिए वेब एनालिटिक्स टूल के रूप में Google Analytics के कई लाभ इसे डेटा एकत्र करने के लिए एक मूल्यवान टूल बनाते हैं जो आपके व्यवसाय को अगले स्तर तक बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है।
चाहे आप GA को एक निष्क्रिय या सक्रिय उपकरण के रूप में उपयोग करें, आप वास्तविकता में अपने प्रदर्शन को खोजने और महसूस करने के लिए हमेशा इसका संदर्भ ले सकते हैं।
एक नई वेबसाइट पर टूल इंस्टॉल करें और हर बार ऑनलाइन विज्ञापन में मार्केटिंग बजट का एक बड़ा हिस्सा निवेश करने से पहले एक उचित ऑडिट करें।
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आपके कार्यप्रवाह और विश्लेषण कार्यनीतियों में डेटा को शामिल करने के लिए पुराने प्लान के साथ नए डेटा से निपटने के तरीके पर समायोजन की आवश्यकता होती है। समय के साथ आप महसूस करेंगे कि जितना अधिक आप मेट्रिक्स के माध्यम से किसी वेबसाइट की बारीकियों के बारे में जानते हैं, उतना ही आप इसके साथ हासिल कर सकते हैं।
आपके दृष्टिकोण के आधार पर, पहले एक उचित सेटअप में निवेश करना फायदेमंद होता है, लेकिन जीए के साथ आगे बढ़ने पर आप हमेशा सीख सकते हैं। उम्मीद है आपको Google Analytics kya hai समझ आ गया हो।
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FAQ – Google Analytics kya Hai
Google Analytics एक ऐसा प्लैटफ़ॉर्म है जो आपकी वेबसाइटों और ऐप्लिकेशन से डेटा इकट्ठा करके रिपोर्ट बनाती हैं, यह रिपोर्ट आपके कारोबार के बारे में अहम जानकारी देती हैं.
आप सीखेंगे कि Google Analytics इंटरफ़ेस और रिपोर्ट कैसे नेविगेट करें, और डैशबोर्ड और शॉर्टकट कैसे सेट करें । पाठ्यक्रम यह भी प्रदर्शित करेगा कि बुनियादी ऑडियंस, प्राप्ति और व्यवहार रिपोर्ट का विश्लेषण कैसे करें, और लक्ष्य और अभियान ट्रैकिंग कैसे सेट करें।
गूगल एनालिटिक्स (अंग्रेजी: Google Analytics), गूगल के द्वारा प्रदान किया गया एक मुफ्त सेवा है जो किसी वेबसाइट के आगंतुकों (विज़िटर्स) के बारे में विस्तृत आंकड़े उत्पन्न करती है।
Google Analytics में, आप चार अलग-अलग प्रकार के लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं: URL गंतव्य लक्ष्य। अवधि लक्ष्यों पर जाएँ। पृष्ठ/विज़िट लक्ष्य।
जी हाँ! गूगल analytics free hai यहाँ आपको कोई भी charges pay नहीं करने पडते।